Asian Games: भारत की बेटियों ने चीन में रचा इतिहास,महिला क्रिकेट टीम ने फाइनल में श्रीलंका को हराकर जीता गोल्ड मेडल

चीन के हांगझोउ में जारी एशियाई खेलों (Asian Games) में भारत को बड़ी कामयाबी मिली है. एशियाई खेलों (Asian Games) में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने गोल्ड मेडल जीता है. हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने सोमवार को खेले गए एशियन गेम्स के फाइनल मैच में श्रीलंका को 19 रनों से मात दे दी. इसी के साथ ही हांग्जो एशियन गेम्स में भारत की महिला क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को 19 रनों से हराकर गोल्ड मेडल जीत लिया है. पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 116 रन बनाए थे. जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 97 रन ही बना पाई और ये मैच 19 रनों से हार गई. एशियन गेम्स में अब भारत के दो गोल्ड मेडल हो गए हैं. इससे पहले भारत ने शूटिंग में गोल्ड मेडल अपने नाम किया था. मेडल टैली में भारत पांचवें स्थान पर पहुंच गया है. भारत के नाम अब तक कुल 11 मेडल हो गए हैं.

वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ जीता गोल्ड

इससे पहले पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल टीम स्पर्धा में भारत ने स्वर्ण पदक जीता. रुद्रांक्ष पाटिल, ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और दिव्यांश की तिकड़ी टॉप पर रही. इसके तुरंत बाद रोइंग में भारत को 2 ब्रॉन्ज मेडल मिल गए. शूटिंग में भारत ने 2 और ब्रॉन्ज हासिल किए. हांगझोउ गेम्स में दूसरे दिन भारत को पहला गोल्ड मेडल मिला. शूटिंग इवेंट में ये सोने का तमगा हासिल हुआ. पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल टीम स्पर्धा में भारत ने वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता. रुद्राक्ष पाटिल, ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और दिव्यांश पंवार की तिकड़ी ने 1893.7 अंक अर्जित किए और टॉप पर रही. वर्ल्ड चैंपियन रुद्रांक्ष, ओलंपियन दिव्यांश पंवार और ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर की तिकड़ी ने क्वालीफिकेशन दौर में 1893.7 के कुल स्कोर के साथ 1893.3 अंक के पिछले विश्व रिकॉर्ड में सुधार किया. पिछला विश्व रिकॉर्ड एक महीने से भी कम समय पहले चीन की टीम ने अजरबेजान के बाकू में विश्व चैंपियनशिप के दौरान बना था. रुद्रांक्ष ने 632.5, तोमर ने 631.6 और पंवार ने 629.6 अंक बनाए. दक्षिण कोरिया ने कुल 1890.1 अंक के साथ सिल्वर जबकि 1888.2 अंक के साथ ब्रॉन्ज चीन ने हासिल किया.

ऐश्वर्य ने जीता ब्रॉन्ज

गोल्ड के बाद निशानेबाजी में भारत को एक ब्रॉन्ज मेडल और मिला. पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल व्यक्तिगत स्पर्धा में ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया. इस इवेंट में रुद्रांक्ष पाटिल ने भी हिस्सा लिया लेकिन वह चौथे नंबर पर रहे. चीनी निशानेबाज ने इस इवेंट में गोल्ड और साउथ कोरियाई शूटर के खाते में सिल्वर मेडल जुड़ा.

शूटिंग में टीम ब्रॉन्ज

भारत को एशियन गेम्स में 10वां मेडल भी शूटर्स ने दिलाया. पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल टीम इवेंट में अनीश भानवाला, विजयवीर सिद्धू और आदर्श सिंह की तिकड़ी ने कांस्य पदक हासिल किया. इस भारतीय तिकड़ी ने 1718 अंक हासिल किए. स्पर्धा का गोल्ड चीन जबकि सिल्वर मेडल साउथ कोरिया टीम के खाते में गया.

रोइंग में 2 और मेडल

भारत को इसके बाद 2 और मेडल मिले. रोइंग की मेन्स-4 स्पर्धा में जसविंदर, आशीष, पुनीत और आशीष ने ब्रॉन्ज जीता. फिर परमिंदर सिंह, सतनाम सिंह, जकार खान और सुखमीत सिंह ने मेंस क्वाड्रपल स्कल्स (रोइंग) में कांस्य पदक हासिल किया. इस बीच भारत के बलराज पंवार मेडल से चूक गए. मेन्स सिंगल्स स्कल्स फाइनल में बलराज चौथे नंबर पर रहे. चीन ने इस इवेंट का गोल्ड, जापान ने सिल्वर और हॉन्ग कॉन्ग ने ब्रॉन्ज जीता.

पहले दिन जीते थे 5 पदक

इन खेलों में भारत ने दमदार शुरुआत की और स्पर्धा के पहले ही दिन रविवार को 5 पदक अपने नाम कर लिए. स्टार शूटर मेहुली घोष (Mehuli Ghosh), आशी चौकसे और रमिता की तिकड़ी ने भारत को पहला पदक दिलाया. शूटिंग में एक और मेडल मिला जबकि रोइंग में देश को 3 पदक अभी तक मिल चुके हैं.

इन खेलो में मिले मेडल

भारतीय खिलाड़ियों ने मेडल इवेंट्स के पहले ही दिन 3 सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज समेत कुल 5 मेडल जीते. भारत के लिए पहला मेडल रोइंग के लाइट वेट डबल्स स्कल में अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह ने दिलवाया. इस जोड़ी ने सिल्वर जीता. भारत को दूसरा मेडल 10 मीटर एयर राइफल में मेहुली घोष, रमिता और आशी चौकसी ने सिल्वर जीतकर दिलाया. भारतीय टीम को तीसरा मेडल (ब्रॉन्ज) रोइंग के पेयर इवेंट में बाबूलाल यादव और लेखराम ने दिलाया. चौथा मेडल रोइंग-8 में नीरज, नरेश कलवानिया, नीतिश कुमार, चरणजीत सिंह, जसविंदर सिंह, भीम सिंह, पुनित कुमार, आशीष और धनंजय उत्तम पांडे ने भारत को सिल्वर दिलाया. रमिता ने 10 मीटर राइफल में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया.

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed