मण्डलायुक्त डॉ रौशन जैकब की अध्यक्षता में लखनऊ विकास प्राधिकरण की महत्वपूर्ण परियोजनाओं की प्रगति समीक्षा बैठक आयुक्त सभाकक्ष में आयोजित की गयी। इस अवसर पर उपाध्यक्ष लखनऊ विकास प्राधिकरण श्री इन्द्रमणि त्रिपाठी, सचिव लखनऊ विकास प्राधिकरण श्री पवन गंगवार सहित सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

मण्डलायुक्त ने प्रधानमंत्री आवास (शहरी) के घटक भागीदारी में किफायती आवास योजना की समीक्षा करते हुए पाया कि सारदा नगर योजनार्न्तगत 2256 आवासों के सापेक्ष शतप्रतिशत लक्ष्य की पूर्ति कर ली गई है। बसंतकुंज-1 योजना के अर्न्तगत 2256 आवासों के सापेक्ष 90 प्रतिशत आवास पूर्ण तथा बसंतकुंज-2 योजना के अर्न्तगत 4512 आवासों पर कार्य प्रगति पर है।

ग्रीन कॉरीडोर परियोजना की समीक्षा के दौरान मण्डलायुक्त को सम्बन्धित अधिकारियों द्वारा बताया गया कि ग्रीन कॉरिडोर परियोजना के अन्तर्गत गोमती नदी के दोनों तटबन्धों पर यातायात को सुगम एंव सुचारू बनाये जाने के लिए चार लेन सड़क का निर्माण प्रस्तावित है, परियोजना का क्रियान्वयन चार भागों में किया जाना है, परियोजना के अन्तर्गत प्रथम चरण में आई0आई0एम0 से हार्डिंग ब्रिज/पक्का पुल तक सड़क का निर्माण एवं गऊघाट पर पुल का निर्माण कराया जाना प्रस्तावित है, प्रथम चरण के अन्तर्गत दायें तटबन्ध पर निर्माण हेतु रू0 120.00 करोड़ की धनराशि प्राधिकरण के अवस्थापना मद से स्वीकृत किया गया है, प्रथम चरण के अन्तर्गत दायें तटबन्ध पर पुल निर्माण एवं सड़क निर्माण कार्य पृथक-पृथक रूप से कराया जाना प्रस्तावित है, पुल निर्माण का कार्य प्रगति में है सड़क कार्य हेतु चयनित फर्म मे० भारतीय इन्फ्रा प्रोजेक्ट्स लि० कार्यादेश 16 फरवरी 2023 को निर्गत किया जा चुका है। कार्य 24 फरवरी 2023 से प्रारम्भ होना प्रस्तावित है।

बैठक में राष्ट्र प्रेरणा स्थल की समीक्षा के दौरान सम्बन्धित अधिकारियों द्वारा मण्डलायुक्त को बताया गया कि प्रेरणा स्थल का कार्य प्रगति पर जो सितम्बर 2023 तक पूर्ण की जानी है। मण्डलायुक्त ने परियोजना का कार्य गुणवत्तापूर्ण ढंग व ससमय पूर्ण कराने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि इसमें किसी प्रकार की ढिलाई/लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। इसके अतिरिक्त सैनिक स्कूल, बटलर पैलेस झील आदि की भी समीक्षा गहनता पूर्वक की।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *