एनसीपीसीआर के नए अध्ययन में दावा किया गया है कि 10 साल की उम्र के 37.8 फीसद बच्चे फेसबुक पर सक्रिय हैं, जबकि इसी उम्र के 24.3 प्रतिशत बच्चों का इंस्टाग्राम पर अकाउंट है। यह विभिन्न इंटरनेट मीडिया की तरफ से तय मानदंडों के विपरीत है। फेसबुक व इंस्टाग्राम पर अकाउंट खोलने का न्यूनतम उम्र 13 साल निर्धारित है।

10 साल के बच्चे बड़ी संख्या में इंटरनेट मीडिया पर सक्रिय: राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) की तरफ से मोबाइल फोन व इंटरनेट सेवा वाली दूसरी डिवाइस का बच्चों पर प्रभाव (शारीरिक, व्यवहार से जुड़े, मनोवैज्ञानिक व सामाजिक) विषयक अध्ययन कराया गया। इसमें पाया गया कि 10 साल की उम्र के बड़ी संख्या में बच्चे इंटरनेट मीडिया पर सक्रिय हैं।

37.8 फीसद बच्चों का फेसबुक पर अकाउंट, 24.3 फीसदी बच्चे इंस्टाग्राम पर सक्रिय

अध्ययन के अनुसार, इस उम्र के करीब 37.8 फीसद बच्चों का फेसबुक पर अकाउंट है, जबकि इसी आयुवर्ग के 24.3 फीसदी बच्चे इंस्टाग्राम पर सक्रिय हैं। अध्ययन के अनुसार, ‘इंटरनेट मीडिया पर कई प्रकार की सामग्री होती हैं। बड़ी संख्या में ऐसी सामग्री भी होती हैं, जो बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं होतीं। इसके अलावा बच्चों को इंटरनेट मीडिया पर धमकी और दु‌र्व्यवहार का भी सामना करना पड़ सकता है। इसलिए, इस दिशा में सख्ती से पालन कराने की जरूरत है।’

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed