दिल्ली पब्लिक स्कूल राँची में शानदार कॉमर्स फेस्टिवल-बिज़गाला का आयोजन किया गया

वाणिज्य संकाय के छात्रों को उनके विश्लेषणात्मक कौशल, उद्यमशीलता क्षमता और व्यावसायिक कौशल को परखने में, उन्हें व्यवसाय से संबंधित समस्याओं के सबसे प्रासंगिक समाधान तैयार करने में, सक्षम बनाने के उद्देश्य से दिल्ली पब्लिक स्कूल, राँची ने एक उल्लेखनीय ‘कॉमर्स फेस्टिवल –बिज़गाला-एलिवेट, इन्नोवेट एंड डोमिनेट’ का आयोजन किया गया। 25 अगस्त 2023 को आयोजित यह उत्सव समग्र शिक्षा को बढ़ावा देने और छात्रों के बीच नवाचार की भावना को बढ़ावा देने के लिए स्कूल की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण था। इस उत्सव के 06 नवीन और दिलचस्प प्रतियोगिताओं में 17 विद्यालयों के लगभग 300 प्रतिभागियों ने भाग लिया। दिल्ली पब्लिक स्कूल (धनबाद), शारदा ग्लोबल स्कूल, दिल्ली पब्लिक स्कूल (बोकारो), कैराली स्कूल, गुरुनानक हायर सेकेंडरी स्कूल, कैंब्रियन पब्लिक स्कूल, दिल्ली पब्लिक स्कूल (राँची), डीएवी (गाँधीनगर), निरजा सहाय डीएवी पब्लिक स्कूल, सरला बिरला पब्लिक स्कूल, विवेकानन्द विद्या मंदिर, ब्रिजफोर्ड स्कूल, विद्या विकास पब्लिक स्कूल, ओडीएम सफायर ग्लोबल स्कूल, विकास विद्यालय, माउंट लिट्रा ज़ी स्कूल (जमशेदपुर) और गुरु गोबिंद सिंह पब्लिक स्कूल ने इस प्रतियोगिता के लिए अपने सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार भेजे।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री सुमन सिंह, डीआइजी, सीआईएसएफ थे, जिन्होंने समाज के प्रगति में वाणिज्य के महत्व से विद्यार्थियों को रूबरू कराया। वाणिज्य संकाय के विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास और उनके भविष्य को आकार देने में ऐसे प्रतियोगिताओं के महत्त्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा, वाणिज्य को कला व विज्ञान दोनों ही माना जाता है क्योंकि इसके अंतर्गत वे सभी क्रियाएं आती हैं जो उद्देश्य वितरण में उतपन्न बाधाओं को निरस्त करती हैं। वाणिज्य को व्यवसाय का एक अभिन्न अंग माना जाता है तथा यह उपभोक्ता और उत्पादक को निकट लाने का कार्य करता है इसीलिए आज के युग में वही देश विकसित अथवा विकासशील माना जाता है, जहाँ पर वाणिज्य उन्नतिशील होता है। इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य डॉ राम सिंह ने मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

वाणिज्य महोत्सव ने छात्रों को प्रतिस्पर्धी कार्यक्रमों की एक शृंखला के माध्यम से अपने कौशल का परीक्षण करने के लिए एक मंच भी प्रदान किया। इनमें “स्टैखानोवाइट- द मॉक इंटरव्यू”, “फिस्कल फॉर्च्यून- ए स्टार्ट अप प्लान”, “नॉलेज क्वेस्ट – द अल्टीमेट क्विज कॉम्पिटिशन”, “द बिडर्स बॉल – ए गेम ऑन बिडिंग”, “सोशियोप्रेन्योर” ने छात्रों को सीमित संसाधनों के साथ रणनीतिक व्यापार में ज्ञान और बुनियादी ढांचे और सामाजिक चुनौतियों का सामना करने वाले अनुरूपित समुदाय को सहयोग के साथ व्यापार विकास से संबंधित अपने विचारों को व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित किया।, “द स्ट्रीट क्रॉनिकल्स” – एक नाटक प्रतियोगिता मे प्रतिभागियों ने ‘द एंटरप्रेन्योर विद इन’ विषय पर अपनी अभिनय प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

“स्टैखानोवाइट- द मॉक इंटरव्यू” प्रतियोगिता में, दिल्ली पब्लिक स्कूल (राँची) ने पहला और दूसरा स्थान हासिल किया एवं दिल्ली पब्लिक स्कूल (बोकारो) तीसरे स्थान पर रहा, जबकि “फिस्कल फॉर्च्यून- ए स्टार्ट अप प्लान” प्रतियोगिता में दिल्ली पब्लिक स्कूल (राँची) ने पहला स्थान, माउंट लिट्रा ज़ी स्कूल (जमशेदपुर) ने दूसरा स्थान प्राप्त किया एवं गुरु गोबिंद सिंह पब्लिक स्कूल तीसरे स्थान पर रहा । “नॉलेज क्वेस्ट – द अल्टीमेट क्विज कॉम्पिटिशन” प्रतियोगिता में दिल्ली पब्लिक स्कूल (राँची) को पहला स्थान, डीएवी (गाँधीनगर) ने दूसरा स्थान प्राप्त किया एवं दिल्ली पब्लिक स्कूल (धनबाद) को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ ।

“द बिडर्स बॉल – ए गेम ऑन बिडिंग” प्रतियोगिता में, ओडीएम सफायर ग्लोबल स्कूल ने पहला स्थान, दिल्ली पब्लिक स्कूल (बोकारो) ने दूसरा स्थान और तीसरा स्थान हासिल किया, जबकि “सोशियोप्रेन्योर” प्रतियोगिता में दिल्ली पब्लिक स्कूल (राँची) ने पहला स्थान, सरला बिरला पब्लिक स्कूल ने दूसरा स्थान प्राप्त किया एवं विवेकानन्द विद्या मंदिर तीसरे स्थान पर रहा। “द स्ट्रीट क्रॉनिकल्स” प्रतियोगिता में कैराली स्कूल को पहला स्थान जबकि सरला बिरला पब्लिक स्कूल ने दूसरा स्थान प्राप्त किया एवं दिल्ली पब्लिक स्कूल (बोकारो) तीसरे स्थान पर रहा।

इस प्रतियोगिता में दिल्ली पब्लिक स्कूल (राँची) “चैंपियन स्कूल” बना, दिल्ली पब्लिक स्कूल (बोकारो) ने प्रथम रनर अप का स्थान हासिल किया एवं सरला बिरला पब्लिक स्कूल ने द्वितीय रनर अप का स्थान प्राप्त किया ।

इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य डॉ. राम सिंह ने कहा, “यह उत्सव छात्रों की रचनात्मकता और नवीन कौशलों को विकसित करेगा एवं उन्हें वैश्विक प्रतिस्पर्धा और कॉर्पोरेट जगत में अपने उज्ज्वल भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित करेगा”। उन्होंने विजयी प्रतिभागियों को शुभकामनाएँ भी दीं।

दिल्ली पब्लिक स्कूल राँची में कॉमर्स फेस्टिवल ज्ञान, नवाचार और उत्साह का एक उत्कृष्ट उत्सव था। छात्रों को गतिशील और व्यावहारिक तरीके से वाणिज्य से जुड़ने के लिए एक मंच प्रदान करके, उत्सव ने निःसंदेह उनके व्यक्तिगत और शैक्षणिक विकास में योगदान दिया। प्रतिभागियों और उपस्थित लोगों में जिज्ञासा की एक नई भावना और वाणिज्य की दुनिया के प्रति गहरी सराहना जागृत हुई।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed