दिल्ली पब्लिक स्कूल राँची ने अपना 34वां स्थापना दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया

झारखंड राज्य के प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों में से एक, दिल्ली पब्लिक स्कूल, राँची ने 17 जुलाई 2023 को विवेकानंद प्रेक्षागृह में अपना बहुप्रतीक्षित 34वॉ स्थापना दिवस बड़े उत्साह और भव्यता के साथ मनाया। इस अवसर पर विद्यार्थियों के विभिन्न असाधारण प्रस्तुति एवं कौशल को देखकर सभा में उपस्थित सभी गणमान्य अतिथि उत्साह से भर उठे। इस शुभ अवसर पर स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग, भारत सरकार के सचिव श्री संजय कुमार (आई.ए.एस) एवं श्री अजय कुमार सिंह (आई.पी.एस), डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस, झारखंड मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। इस पावन अवसर पर राँची के प्रतिष्ठित विद्यालयों के प्राचार्यगण और शहर के अन्य गणमान्य अतिथि भी उपस्थित थे एवं उनकी उपस्थिति ने इस दिन की भव्यता को और अधिक बढ़ा दिया।

कार्यक्रम की शुरुआत डीपीएस राँची के प्रतिभाशाली गायकों और वादकों द्वारा संगीतमय प्रस्तुति के साथ हुई। प्राचार्य डॉ राम सिंह ने अतिथियों को पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया। तत्पश्चात मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित किया गया। उसके बाद डीपीएस राँची के प्राचार्य ने सम्मानित गणमान्य व्यक्तियों का गर्मजोशी से स्वागत किया और इस आयोजन की सराहना की।

यह उत्सव एक जीवंत सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ जारी रहा, जिसमें स्कूल के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों ने कई प्रस्तुतियाँ दीं। सभा में उपस्थित दर्शकों ने “चाणक्य – नीति दर्पण” विषय पर छात्रों द्वारा एक मनोरम नृत्य नाटिका का आनंद लिया, जिसमें आकर्षक नृत्य, मधुर संगीत और आकर्षक नाटकीय और मार्शल आर्ट शामिल थे। नाटक के माध्यम से गुरु-शिष्य के संबंधों की प्रगाढ़ता पर विशेष बल दिया गया और सफल जीवन जीने के गुर सिखाए गए। इस अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा एक और आकर्षक प्रस्तुति रैंप वॉक थी जिसमें विद्यार्थयों द्वारा विभिन्न वेशभूषा के माध्यम से प्रासंगिक सामाजिक और पर्यावरणीय मुद्दों पर प्रकाश डाला गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से बिखरी छटा ने उपस्थित लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया एवं विद्यार्थियों की रचनात्मकता और कलात्मक अभिव्यक्तियों की सराहना की गई।

इस शुभ अवसर पर 25 विद्यार्थियों को उनके मेधावी प्रदर्शन और शैक्षणिक उत्कृष्टता के लिए अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया। 25 छात्रों में से 14 को ब्लू ब्लेज़र्स से सम्मानित किया गया क्योंकि उन्होंने लगातार 03 वर्षों तक सभी विषयों में 90% से अधिक अंक प्राप्त किए, 10 छात्रों को ब्लू टाई प्राप्त हुई क्योंकि उन्होंने लगातार 04 वर्षों तक सभी विषयों में 90% से अधिक अंक प्राप्त किए और 01 छात्र को सेकेंड ब्लू ब्लेज़र से नवाजा गया क्यों कि उन्होंने लगातार 06 वर्षों तक 90% से अधिक अंक प्राप्त किया।

दिल्ली पब्लिक स्कूल के प्राचार्य डॉ. राम सिंह ने इस अवसर पर कार्यक्रम में उपस्थित गणमान्य अतिथियों का धन्यवाद करते हुए समारोह का हिस्सा बनने के लिए अपने व्यस्ततम कार्यों से समय निकालने के लिए हार्दिक आभार भी प्रकट किया। उन्होंने बच्चे के व्यक्तित्व के समग्र विकास को पूरा करने के लिए स्कूल के अथक प्रयासों एवं उद्देश्यों से सदन को अवगत कराया। उन्होंने शैक्षणिक और सह-पाठयक्रम प्रतियोगिताओं में डीपीएस राँची के विद्यार्थियों की उल्लेखनीय उपलब्धियों को उल्लेखित किया जिन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल कर पूरे विद्यालय परिवार का नाम गौरवान्वित किया है।

विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए, भारत सरकार के स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग के सचिव, श्री संजय कुमार (आई.ए.एस) ने कहा कि वह विद्यार्थियों द्वारा विभिन्न कला रूपों के सुंदर मिश्रण को देखकर वह प्रफुल्लित हो उठे। उन्होंने डीपीएस राँची को शिक्षा जगत मे ‘‘अनमोलरत्न” के रूप में माना, जिसके विद्यार्थियों ने अपनी मेधा शक्ति के बल पर अनेक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर में भी कई उपलब्धियाँ हासिल करते हुए विशिष्ट पहचान बनाई है। उन्होंने छात्रों को आधुनिक दुनिया की चुनौतियों के लिए तैयार करने वाले नैतिक मूल्यों और कौशलों को विकसित करने में विद्यालय के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने भावी पीढ़ी के सकारात्मक व्यक्तित्व को आकार देने में शिक्षकों के अथक प्रयासों और अटूट समर्पण की भी सराहना की। उन्होंने छात्रों को जिम्मेदार वैश्विक नागरिक बनने और ईमानदारी और समर्पण के साथ समुदाय की सेवा करने के लिए भी प्रेरित किया।

श्री अजय कुमार सिंह (आई.पी.एस.), डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस, झारखंड ने भी अपने आशीर्वचनों के माध्यम से विद्यार्थियों को प्रेरित किया और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने और युवा शिक्षार्थियों के समग्र विकास के लिए अनुकूल वातावरण को बढ़ावा देने में स्कूल के प्रयासों की प्रसंशा की।

कार्यक्रम का समापन धन्यवाद ज्ञापन देकर किया गया।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed