लखनऊ: मुख्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में यू0पी0 इन्टरनेशनल ट्रेड शो की तैयारी बैठक आयोजित की गई। बैठक में मुख्य सचिव ने यू0पी0 इन्टरनेशनल ट्रेड शो की वेबसाइट https://upinternationaltradeshow.com को लांच किया।
अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि यू0पी0 इन्टरनेशनल ट्रेड शो उत्तर प्रदेश के उत्पादों और सर्विसेज को विश्व पटल पर प्रदर्शित करने का सबसे बड़ा मंच है। इस ट्रेड शो से प्रदेश की अर्थव्यवस्था को 01 ट्रिलियन डॉलर बनाने में मदद मिलेगी। आगामी 21 से 25 सितम्बर, 2023 तक एक्सपो सेण्टर एवं मार्ट, ग्रेटर नोएडा में प्रस्तावित इस ट्रेड शो की समस्त तैयारियां समय से पूरी कर ली जायें, तैयारियां में किसी भी प्रकार की कमी नहीं रहनी चाहिये।
उन्होंने इस ट्रेड शो के लिये अन्य देशों व प्रदेशों को भी पार्टनर कंट्री व पार्टनर स्टेट के रूप में शामिल करने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अच्छा कार्य करने वाली इंडस्ट्रीज, सर्विस प्रोवाइडर आदि को भी स्टाल लगाने के लिये आमंत्रित किया जाये। इसके अलावा उन्होंने अधिकारियों को इन्टरनेशनल ट्रेड शो को भव्य बनाने के लिये एक्शन प्लान तैयार करने के निर्देश दिये।
उन्होंने कहा कि ट्रेड शो में जनपदों के ओ0डी0ओ0पी0 उत्पादों व हैंडीक्राफ्ट को भी प्रदर्शित किया जाये। इसके अलावा आई0टी0, इंफ्रास्ट्रक्चर, टूरिज्म एण्ड हॉस्पिटैलिटी, हेल्थ एण्ड वेलनेस सेक्टर आदि को भी प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाये। उन्होंने कहा कि वर्ष 2023 को अन्तर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष घोषित किया गया है, इसलिये ट्रेड शो में मिलेट्स उत्पादों को भी प्रमोट किया जाये। बैठक में बताया गया कि इस ट्रेड शो में लगभग 2000 एग्जीबिटर्स प्रतिभाग करेंगे।
बैठक में अपर मुख्य सचिव एम0एस0एम0ई0 श्री अमित मोहन प्रसाद, प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री पार्थ सारथी सेन शर्मा, प्रमुख सचिव पर्यटन श्री मुकेश मेश्राम, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा श्री आलोक कुमार, विशेष सचिव आई0टी0 एवं इलेक्ट्रॉनिक श्री अक्षय त्रिपाठी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed