प्रधानमंत्री 10 फरवरी को यूपी और महाराष्ट्र का दौरा करेंगे
पीएम उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 का उद्घाटन करेंगे – यूपी सरकार का प्रमुख निवेश शिखर सम्मेलन
प्रधानमंत्री दो वंदे भारत ट्रेनों को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे – महाराष्ट्र में महत्वपूर्ण तीर्थस्थलों से कनेक्टिविटी को प्रमुख बढ़ावा मिलेगा
प्रधानमंत्री सांताक्रूज चेंबूर लिंक रोड और कुरार अंडरपास को समर्पित करेंगे – परियोजनाएं मुंबई में सड़क यातायात की भीड़ को कम करेंगी

प्रधानमंत्री मुंबई में अल्जमीया-तुस-सैफियाह के नए परिसर का उद्घाटन करेंगे
प्रकाशित किया गया

दिल्ली प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 10 फरवरी को उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र का दौरा करेंगे। लगभग 10 बजे, प्रधान मंत्री लखनऊ का दौरा करेंगे, जहां वह उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 का उद्घाटन करेंगे। लगभग 2:45 बजे, वह मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस में दो वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। वह दो सड़क परियोजनाओं – सांताक्रुज चेंबूर लिंक रोड और कुरार अंडरपास परियोजना को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसके बाद शाम करीब साढ़े चार बजे वह मुंबई में अल्जामिया-तुस-सैफियाह के नए परिसर का उद्घाटन करेंगे। लखनऊ में पीएम प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 का उद्घाटन करेंगे। वह ग्लोबल ट्रेड शो का भी उद्घाटन करेंगे और इन्वेस्ट यूपी 2.0 लॉन्च करेंगे। उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 10-12 फरवरी 2023 तक निर्धारित है। यह उत्तर प्रदेश सरकार का प्रमुख निवेश शिखर सम्मेलन है। यह सामूहिक रूप से व्यापार के अवसरों का पता लगाने और साझेदारी बनाने के लिए नीति निर्माताओं, उद्योग के नेताओं, शिक्षाविदों, थिंक-टैंक और दुनिया भर के नेताओं को एक साथ लाएगा।
निवेशक यूपी 2.0 उत्तर प्रदेश में एक व्यापक, निवेशक केंद्रित और सेवा उन्मुख निवेश पारिस्थितिकी तंत्र है जो निवेशकों को प्रासंगिक, अच्छी तरह से परिभाषित, मानकीकृत सेवाएं प्रदान करने का प्रयास करता है।
मुंबई में प्रधानमंत्री मुंबई-सोलापुर वंदे भारत ट्रेन और मुंबई-साईनगर शिरडी वंदे भारत ट्रेन, दो ऐसी ट्रेनें हैं जिन्हें प्रधानमंत्री द्वारा छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, मुंबई से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा। नए भारत के लिए बेहतर, दक्ष और यात्रियों के अनुकूल परिवहन ढांचे के निर्माण के प्रधानमंत्री के विजन को पूरा करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम होगा।
मुंबई-सोलापुर वंदे भारत ट्रेन देश की 9वीं वंदे भारत ट्रेन होगी। नई विश्व स्तरीय ट्रेन मुंबई और सोलापुर के बीच कनेक्टिविटी में सुधार करेगी और सोलापुर में सिद्धेश्वर, सोलापुर के पास अक्कलकोट, तुलजापुर, पंढरपुर और पुणे के पास आलंदी जैसे महत्वपूर्ण तीर्थस्थलों की यात्रा की सुविधा भी प्रदान करेगी।
मुंबई-साईनगर शिर्डी वंदे भारत ट्रेन देश की 10वीं वंदे भारत ट्रेन होगी। यह महाराष्ट्र में नासिक, त्र्यंबकेश्वर, साईंनगर शिर्डी, शनि सिंगनापुर जैसे महत्वपूर्ण तीर्थस्थलों की कनेक्टिविटी में भी सुधार करेगा।
मुंबई में सड़क यातायात की भीड़ को कम करने और वाहनों की आवाजाही को सुव्यवस्थित करने के लिए, प्रधान मंत्री सांताक्रूज चेंबूर लिंक रोड (एससीएलआर) और कुरार अंडरपास को समर्पित करेंगे। कुर्ला से वकोला तक और कुर्ला में एमटीएनएल जंक्शन, बीकेसी से एलबीएस फ्लाईओवर तक नवनिर्मित एलिवेटेड कॉरिडोर शहर में पूर्व-पश्चिम कनेक्टिविटी को बढ़ाएगा। ये हथियार वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे को ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे से जोड़ते हैं जिससे पूर्वी और पश्चिमी उपनगर कुशलता से जुड़ते हैं। कुरार अंडरपास वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे (WEH) पर यातायात को आसान बनाने और WEH के मलाड और कुरार पक्षों को जोड़ने के लिए महत्वपूर्ण है। यह लोगों को आसानी से सड़क पार करने की अनुमति देता है और साथ ही वाहनों को WEH पर भारी ट्रैफिक में आए बिना चलने की अनुमति देता है।
प्रधानमंत्री मरोल, मुंबई में अल्जामी-तुस-सैफियाह (सैफी अकादमी) के नए परिसर का उद्घाटन करेंगे। अलजामिया-तुस-सैफिया दाऊदी बोहरा समुदाय का प्रमुख शैक्षणिक संस्थान है। परम पावन सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन के मार्गदर्शन में, संस्थान समुदाय की सीखने की परंपराओं और साहित्यिक संस्कृति की रक्षा के लिए काम कर रहा है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed