अफगानिस्‍तान में तालिबान के बढ़ते प्रभुत्‍व के बीच अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने भारत को अपने देश के विकास में सच्चा भागीदार और मित्र बताया है। गनी का यह बयान ऐसे समय आया है जब, एक दिन पूर्व ही उन्होंने पाक तालिबान संबंधों को लेकर पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को खूब सुनाया था। राष्ट्रपति गनी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपने संबंधों को लेकर भी बात की। उन्होंने कहा कि अफगान सुरक्षा बलों ने तालिबान को आगे बढ़ने से रोक दिया है। उन्‍होंने भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दीकी की मौत को लेकर भी दुख जाहिर किया है।

अफगान सुरक्षाबलों ने रोके तालिबान के कदम

द हिंदू को दिए गए साक्षात्‍कार में राष्‍ट्रपति गनी ने कहा कि अफगानिस्तान के सुरक्षाबलों ने तालिबान आतंकवादियों को कस्बों और सीमा चौकियों पर आगे बढ़ने से रोक दिया है। उन्होंने यह स्‍वीकार किया कि तालिबान ने हाल के दिनों में अफगानिस्तान के कई अहम ठिकानों पर कब्जा कर लिया है। राष्‍ट्रपति ने कहा कि वह पाकिस्तान और तालिबान दोनों के साथ बातचीत के दरवाजे खुले रखेंगे। 

भारत से सैन्‍य सहयोग के लिए किया इन्‍कार

राष्ट्रपति गनी ने तालिबान के बढ़ते हमलों को रोकने के लिए भारत से किसी तरह के सैन्य सहायता के लिए इनकार किया। उन्होंने कहा कि भारत अफगानिस्तान के विकास में सच्चा भागीदार और दोस्‍त है। उन्‍होंने जोर देकर कहा है कि देश में तालिबान को परास्‍त करना हमारा लक्ष्‍य है। उन्‍होंने स्‍पष्‍ट किया कि अफगानिस्तान में अंतरराष्ट्रीय गठबंधन या सेना के इस्तेमाल का समय अब खत्म हो चुका है। इस सवाल पर इस समय भारत से आपको क्‍या उम्‍मीद है। क्या अफगानिस्तान ने किसी प्रकार का सैन्य समर्थन मांगा है। इस पर राष्‍ट्रपति गनी ने कहा कि अभी नहीं। उन्‍होंने कहा कि अफगानिस्‍तान के विकास में भारत का उल्लेखनीय योगदान रहा है। उन्‍होंने कहा कि हमारे मोदी के साथ बेहद मधुर संबंध है। वह काफी बुद्धिमान हैं। भारत एक सच्चा साथी है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed