रांची के सुपर स्पेशलिटी सदर अस्पताल में जटिल हर्निया का ऑपरेशन बिल्कुल निःशुल्क आयुष्मान योजना के तहत लेप्रोस्कॉपी विधि से किया गया।
मरीज काफी दिनों से परेशान थीं ।
मरीज का नाम सुनीता देवी, उम्र 43 वर्ष,जो की चुटिया की रहने वाली है ,पिछले 4 वर्षों से हर्निया से परेशान थी, उनका यह हर्निया दूसरी बार हो गया था जिसे हम Recurrent हर्निया बोलते हैं ,पहले इन्होंने 2020 में रांची के एक निजी अस्पताल में अपने हर्निया की ओपन सर्जरी कराई थी, जो ऑपरेशन के कुछ दिनों बाद ही फेल हो ग‌या। फिर वह दोबारा अपने उस सर्जन से जाकर मिली परंतु उन्होंने अपनी अक्षमता जाहिर की दोबारा इस हर्निया की सर्जरी करने से, उसके बाद उन्होंने विभिन्न निजी अस्पतालों में संपर्क किया जहां से उन्हें सदर अस्पताल रांची के लेप्रोस्कोपिक सर्जरी विभाग में मिलकर इलाज करने की सलाह दी गई। निजी अस्पताल में इस ऑपरेशन के लिए कम से कम डेढ़ लाख रुपए मांगे जा रहे थे।
हम लोगों ने जब सीटी स्कैन कराया तो उनके पेट की परत ( Anterior abdominal wall )में बहुत सारे छेद का पता चला जिसका साइज 7 सेंटीमीटर, 3 सेंटीमीटर और कुछ छोटे छेद थे, कुल 8 छेद थे।मरीज का ऑपरेशन दूरबीन विधि से हुआ जिसे हम IPOM plus ( Hybrid technique ) कहते हैं और वह आज बिल्कुल ठीक-ठाक हालत में छुट्टी चली गई।
इस ऑपरेशन में सिविल सर्जन महोदय ,उपाधीक्षक महोदय एवं अस्पताल प्रबंधन का विशेष योगदान रहा।
ऑपरेशन करने वाली टीम में निम्नलिखित लोग शामिल थे लेप्रोस्कोपिक सर्जन :-डॉक्टर अजीत कुमार
एनेस्थेटिस्ट :-डॉक्टर दीपक कुमार ,डॉ विकास बल्लभ
ओटी असिस्टेंट संदीप, नंदिनी, शशि, मुकेश ,पूनम सिस्टर , सुशील, सरिता, मोहित।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed