डीपीएस राँची में सीबीएसई रीजनल लेवल साइंस एग्जीबिशन का शुभारंभ

सीबीएसई द्वारा डीपीएस राँची में रीजनल लेवल साइंस एग्जीबिशन का आयोजन किया गया। इस प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों के वैज्ञानिक नवाचार और रचनात्मकता को बढ़ावा देना है। इस कार्यक्रम में पटना रीजन में शामिल झारखण्ड राज्य के 41 विद्यालयों के विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभागिता दर्ज कराई। दिनांक 22 और 23 दिसंबर 2023 को आयोजित प्रदर्शनी में दो श्रेणियों में छात्रों के वैज्ञानिक प्रयासों को प्रदर्शित किया जाएगा। पहली श्रेणी में कक्षा छठीं से आठवीं तक के विद्यार्थी एवं दूसरी श्रेणी में कक्षा नवमीं से ग्यारहवीं तक के विद्यार्थी शामिल रहेंगे। प्रतिभागियों ने वैज्ञानिक जिज्ञासा की व्यापकता और गहराई को दर्शाते हुए विविध विषयों पर परियोजनाओं और मॉडलों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदर्शित की गई। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री मनीष त्यागी, अंडर सेक्रेटरी, सीबीएसई थे । प्रदर्शनी के पांच विषयों में स्वास्थ्य, जीवन (पर्यावरण के लिए जीवन शैली), कृषि, संचार और परिवहन और कम्प्यूटेशनल थिंकिंग शामिल थे।

विद्यार्थियों द्वारा बनाई गयी परियोजनाओं और मॉडलों का मूल्यांकन रचनात्मकता और कल्पना, मौलिकता और नवीनता, वैज्ञानिक विचार, सिद्धांत और दृष्टिकोण, तकनीकी कौशल, कारीगरी, शिल्प कौशल, शैक्षिक मूल्य, स्केलेबिलिटी और भविष्य में समाज के लिए उपयोगिता, आर्थिक ( कम लागत), संभाव्यता और स्थायित्व, और प्रदर्शन और प्रासंगिक स्पष्टीकरण की प्रस्तुति के आधार पर किया गया।

इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले 41 विद्यालयों में से, 10 विद्यालयों के विद्यार्थी विजेता बनकर उभरेंगे और दिल्ली में आयोजित होने वाली इस प्रदर्शनी के राष्ट्रीय स्तर के लिए क्वालीफाई करेंगे। प्रतियोगिता का परिणाम 23 दिसंबर 2023 को घोषित किया जाएगा।

कार्यक्रम में एक प्रभावशाली संबोधन में, मुख्य अतिथि श्री मनीष त्यागी, अंडर सेक्रेटरी, सीबीएसई ने युवा वैज्ञानिकों के सराहनीय प्रयासों को पहचानते हुए, कम उम्र से ही वैज्ञानिक मानसिकता विकसित करने के महत्व को रेखांकित किया। शैक्षणिक गतिविधियों में रचनात्मकता और स्वतंत्र सोच की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देते हुए, मुख्य अतिथि ने उत्कृष्टता के लिए छात्रों के समर्पण की सराहना की। उन्होंने छात्रों की प्रभावशाली उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए प्रस्तुत प्रदर्शनों की उच्च गुणवत्ता की विशेष रूप से सराहना की। मुख्य अतिथि के भाषण ने उपस्थित सभी उभरते वैज्ञानिकों और शिक्षकों के लिए प्रोत्साहन और प्रेरणा का संदेश मिला।

डॉ. राम सिंह, प्राचार्य, डीपीएस राँची और सिटी कोऑर्डिनेटर, राँची जोन ने कहा, “विज्ञान प्रदर्शनी एक ऐसा प्लेटफार्म होता है जहाँ विज्ञान के नवाचार, उपकरण, और अनुसंधान कार्यों को प्रदर्शित किया जाता है। विज्ञान प्रदर्शनी विज्ञान और प्रौद्योगिकी के प्रदर्शन का माध्यम होता है जो छात्रों को विज्ञान के प्रति उनकी रूचि को जाग्रत करता है। साथ ही, विज्ञान प्रदर्शनी छात्रों को विज्ञान और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में नौकरी के अवसरों के प्रति जागरूक करता है और उन्हें अध्ययन के बाद के रोजगार के लिए तैयार करता है। विज्ञान प्रदर्शनी लोगों को विज्ञान और प्रौद्योगिकी के महत्व के प्रति जागरूक करती है और उन्हें तकनीकी अद्वितीयता की महत्वपूर्ण भूमिका बताती है।

प्रदर्शनी ने न केवल छात्रों को अपने वैज्ञानिक कौशल का प्रदर्शन करने के लिए एक मंच प्रदान किया, बल्कि सीखने, सहयोग और अन्वेषण के माहौल को भी बढ़ावा दिया।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *